Marriage Certificate Affidavit Maker







नमस्‍कार दोस्‍तों,

जैसा की आप जानते है कि शादी का सर्टिफिकेट, जिसे विवाह प्रमाणपत्र भी कहा जाता है, एक आधिकारिक दस्तावेज़ होता है जो दो व्यक्तियों के बीच शादी की पुष्टि करता है। यह एक सरकारी दस्तावेज़ होता है और शादी की वैधता को सिद्ध करता है। शादी का सर्टिफिकेट विवाह पंजीकरण कार्यालय द्वारा जारी किया जाता है जो शादी अथवा विवाह पंजीकरण के कार्य को संचालित करता है।

शादी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए, आपको विवाह के प्रमाण के रूप में शादी की पुष्टि करने के लिए अपने स्थानीय विवाह पंजीकरण कार्यालय या नगर पालिका कार्यालय में आवेदन करना होगा। आपको आवेदन पत्र भरना होगा और विवाह के सभी संबंधित दस्तावेज़ जमा करने होंगे, जैसे कि शादी का प्रमाणपत्र आवेदन पत्र, विवाह संबंधी विवरण, वैधता प्रमाण पत्र, आदि। इसके बाद, आपका आवेदन संबंधित अथॉरिटी द्वारा सत्यापित किया जाता है और शादी का सर्टिफिकेट प्राप्त होता है।

यदि आपको अपने शादी के सर्टिफिकेट के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए हो, तो आपको अपने स्थानीय विवाह पंजीकरण कार्यालय या अपने देश के सरकारी वेबसाइट पर संपर्क करना चाहिए।



शादी का प्रमाण पत्र कैसे बनाये ?

इसके लिए सम्‍बधित ग्राम पचायंत/नगरपालिका में सम्‍बधित अधिकारी के कार्यालय में प्रस्‍तुत करना होता है  आवेदन में कई प्रकार के शपथ पत्र प्रस्‍तुत करने होते है जिनका प्रिन्‍ट किसी दुकान से प्राप्‍त कर फिर भरना पडता है लेकिन आप  एप्‍लीकेशन के द्वारा कुछ सैकण्‍डों में उक्‍त कार्य कर सकते है ा

इसके लिए जिसका व्‍यक्ति / महिला का शादी प्रमाण पत्र बनाया जाना है से सम्‍बधित सूचना उपर दि गई एप्‍लीकेशन में इन्‍द्राज करें एवं माता/पिता की सूचना का भी इन्‍द्राज करें  उसके उपरान्‍त preview पर किल्‍क करें इसके बाद आपका डाफट बनकर तैयार हो जायेगा उसको चैक कर लेेेवे उसके बाद Download PDF पर किल्‍क करें जिससे की उक्‍त डाफट आपके कम्‍यूटर में सेव हो जायेगा उक्‍त फाॅॅॅर्म को प्रिन्‍ट कर आवश्‍यक दस्‍तावेजों एवं आवश्‍यक हस्‍ताक्षर एवं रिपोर्ट के साथ सम्‍बधित ग्राम पंचायत / नगरपालिका में आवेदन करें 



Post a Comment

Previous Post Next Post